2047 ka bharat kaisa hoga। 2047 में भारत

essay on  2047 ka bharat kaisa hoga 

2047 ka bharat kaisa hoga

यदि आप भी 2047 का भारत कैसा होगा (2047 ka bharat kaisa hoga)की तलाश कर रहे हैं या फिर

2047 का भारत निबंध,

India in 2047 essay in Hindi, 2047 ka Bharat essay in hindi, India in 2047 essay in Hindi,
My vision for India in 2047 in hindi तो आप बिल्कुल सही स्थान पर पहुंचे हैं।
आपको इस पर 100 तथा 200 शब्दों में और फिर संपूर्ण निबंध भी उपलब्ध होगा।

My vision for India in 2047 in hindi 100 words

आने वाला वर्ष 2047 (2047 ka bharat kaisa hoga) में हमारे देश की आजादी के 100 वर्ष पूर्ण हो जाएंगे।

यह सब हम पर निर्भर करता हैकि हम आने वाले वर्ष 2047 में भारत को किस रूप में देखना चाहेंगे

क्योंकि उसके लिए हमें अपने वर्तमान मैं प्रयास करने होंगे।
सर्वप्रथम हम एक आत्मनिर्भर राष्ट्र बनता हुआ देखना चाहेंगे और  पूरे देश में फैली भ्रष्टाचारी भुखमरी पर अशिक्षा, बेरोजगारी,

अत्याचार,क्राइम्स इन सभी समस्याओं को जड़ से खत्म होते देखना चाहता हूं
और पूरे देश में एक स्वच्छ और सुरक्षित माहौल सभी वर्गों के लिए हो जिसकी मैं कल्पना करता हूं
हमारा भारत विकासशील देशों की लिस्ट से विकसित देशों की लिस्ट में शामिल हो।
तथा हमारे देश को सभी क्षेत्रों की बुलंदियों पर देखना चाहता हूं।
आर्थिक दृष्टिकोण से हमारा भारत एक मजबूत राष्ट्र बन कर पुरे विश्व की

नजरों में खड़ा हो इसकी मैं कल्पना करता हूं।

My vision for India in 2047 essay in hindi 200 words

आज से 25 साल बाद 2047 भारत के लिए बहुत अहम है क्योंकि 2047 को भारत अपनी आजादी का

स्वभाव वर्ष बनाएगा और इस 2047 में हमारा देश वैसा ही होगा जैसा हम इसे अभी बनाना चाहेंगे।
2047 में हम भारत को आतंकवाद कुपोषण बेरोजगारी गरीबी भ्रष्टाचार और अन्य सामाजिक बुराइयों से

मुक्त देखना चाहेंगे तथा स्वास्थ्य सेवाओं में आत्मनिर्भर और स्वस्थ देशवासियों की कल्पना देखना चाहते हैं।

चुनौतियां:-

अगले 25 सालों में भारत को आंतरिक और बाह्य रूप से एक शक्तिशाली राष्ट्र के रूप में बदलना होगा।
अभी भी हम विकासशील देश के रूप में है और हमारा सबसे बड़ा लक्ष्य आर्थिक सुधारों पर काम करना और

कुछ महत्वपूर्ण बदलाव कर अपनी अर्थव्यवस्थाओं को बहुत ही मजबूत इस स्थिति में लाना होगा।
वर्तमान के प्रधानमंत्री ने जो आत्मनिर्भर भारत की नींव रखी है यह भविष्य में हमारे

देशवासियों के लिए मजबूत लोहा साबित होगी।
इसी के साथ हमें महिलाओं की जनभागीदारी पर भी ध्यान देना होगा कई जगह पर महिलाएं

आज भी काफी भेदभाव के साथ व समाज से पिछड़ी हुई मानी जाती है हर क्षेत्र में महिलाओं

की भागीदारी अत्यंत आवश्यक है।
इसी के साथ कानून व्यवस्था को भी और अधिक मजबूत बनाना होगा ताकि आए

दिन होने वाले क्राइम्स पर कंट्रोल पाया जा सके।
स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी हमें खूब प्रयास करने होंगे तथा अच्छा और केमिकल लेस और जैविक भोजन

लोगों तक पहुंचाना होगा। वर्तमान में बड़ी-बड़ी रिफाइनरी कंपनी के द्वारा खाने पीने की चीजों में केमिकल की मिलावटओ से बीमारियां उत्पन्न कराई जा रही है।
भविष्य में जैविक आहार का बहुत बोल वाला होगा क्योंकि शुद्ध तथा जैविक खाने के लिए हर कोई वह कीमत नहीं अदा कर पाएगा।

2047 का भारत पर निबंध

My vision for India in 2047 essay

प्रस्तावना:-

2047 में भारत अपना आजादी का एक सैकड़ा या 100 वर्ष पूर्ण कर चुका होगा। लेकिन आपको बता दूं हमारे भारत में आजादी के बाद बहुत कुछ बदलाव हुए हैं देश की अर्थव्यवस्था से लेकर तकनीकी क्षेत्र में भारत के नागरिक तथा शासन प्रशासन का बड़ा योगदान रहा है पिछले कई वर्षों में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई योजनाएं तथा कई मुहिम चलाई गई और इसी के साथ-साथ काला धन को निकालने के लिए नोटबंदी जैसे कड़े फैसले भी देसी सरकार को लेने पड़े ताकि देशा काला धन बाहर से आ सके और देश की अर्थव्यवस्था मजबूत अर्थव्यवस्था बने।

वर्तमान भारत:-

वर्तमान में हमारे देश की फॉरेन पॉलिसी के अंतर्गत दूसरे देशों के साथ अच्छे संबंध बनाना भी हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद तथा अच्छा सौदा निकला।
इससे हमारे व्यापार आगे बढ़े हैं तथा एक्सपोर्ट भी बहुत अधिक हुआ। सेना सुरक्षा में भारत ने कई देशों को मिसाइलें बनाकर बेचे और इस क्षेत्र में अपनी एक मुख्य जगह बनाई एक समय था जब भारत को बहुत ही पिछड़ा तथा गरीब देश कहा जाता था लेकिन देश के संकल्प और सरकार के कठोर तथा सही निर्णय होने आज हमारे देश की तस्वीर बदल दी है आज हमारी गिनती विकासशील देशों में होती है तथा आने वाले 2047 तक हम पूर्ण विकसित देश बन जाएंगे।

शिक्षा:-

भारत आजादी से लेकर वर्तमान तक देश में कई सरकारें बनी और सभी ने शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए ही काम किया और तकनीक के माध्यम से भी शिक्षित करने का प्रयास किया। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो शिक्षा के वास्तविक महत्व को नहीं समझ रहे ना ही इसे पीढ़ी दर पीढ़ी अपना रहे हैं वर्तमान में यह चुनौतियां भी है और 2047 तक हम भारत को एक 100% शिक्षित देश के रूप में देखना चाहेंगे क्योंकि किसी देश की आर्थिक तथा सामाजिक विकास में शिक्षित लोग तथा शिक्षा का बहुत बड़ा योगदान होता है।

रोजगार:-

वर्तमान में हमारे देश में बहुत सारे शिक्षक तथा योग्यता 1 लोग हैं पर इन्हें कई भ्रष्टाचारी तथा कई अन्य कारणों से अच्छी नौकरी नहीं मिल पा रही है और यह अपनी योग्यता या स्किल्स का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं।
आज कई युवाओं ने बड़ी-बड़ी डिग्रियां ले रखी है लेकिन उनमें इसके तथा योग्यता नहीं हे और जिनमें योग्यता है उन्हें अवसर नहीं मिल रहे। हमारी शिक्षा व्यवस्था ऐसी होनी चाहिए जिसमें छात्रों को स्कूल तथा कॉलेज में ही किसी प्रकार का हुनर और ऐसी योग्यता दी जाए जिससे वह अपने छात्र जीवन में ही रोजगार को प्राप्त कर सकेंगे। तथा बिना भेदभाव के योग्य उम्मीदवार को पहले रोजगार मिले।

भ्रष्टाचार:-

भ्रष्टाचार इस देश की सबसे प्रमुख जड़ है जो किस देश के विकास में बहुत बड़ा रोड़ा बन चुका है जो कि हमारे गुर्जर 47 के भारत के सपने को पूरा करने में रुक सकता है भ्रष्टाचार के कारण ही देश में कई स्तर के विकास रुके हुए हैं और जहां विकास हो रहा है तो वहां भ्रष्टाचार के कारण कमजोर विकास हुआ है लगभग आधे से ज्यादा सरकारी विभागों में भ्रष्टाचार अपनी जड़े फैलाए हुए हैं इसे रोकना बहुत बड़ी जिम्मेदारी तथा बहुत ही जटिल कार्य है हमें 2047 तक भारत को भ्रष्टाचार मुक्त देश के रूप में स्थापित करना ही चाहिए।

स्वास्थ्य सेवा:-

वर्तमान में देशवासी कोरोनावायरस के आक्रमण के बाद स्वास्थ्य तथा योगा पर ध्यान दे रहे हैं अपनी इम्यूनिटी बढ़ा रहे हैं लेकिन फिर भी इसकी मात्रा बढ़नी चाहिए जिससे लोग अधिक स्वस्थ रहे तथा तनाव मुक्त व रोग मुक्त जीवन जिए और हमारी दूसरे देशों पर स्वास्थ्य के प्रति जो निर्भरता है वह भी कम होनी चाहिए हमारा देश धीरे-धीरे हॉस्पिटल तथा स्वास्थ्य सेवाओं को अधिक लोगों तक पहुंचा पाएगा।

महिला सशक्तिकरण तथा जातिगत भेदभाव:-

आज भी कई क्षेत्रों में महिलाओं की अत्यधिक भूमिका नजर आती है लेकिन कई क्षेत्र ऐसे हैं जहां महिलाएं घरों से बाहर नहीं निकल पा रही लेकिन महिलाओं की आवश्यकता विभिन्न क्षेत्रों में है कई महिलाएं देश के लिए मेडल तथा युद्ध लड़ रही है तथा स्वास्थ्य सेवाएं और पुलिस सेवा भारतीय आर्मी नौसेना वायु सेना तथा अंतरिक्ष तक में महिलाओं की भागीदारी की आवश्यकता है 2047 भारत के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रखता है महिलाओं की भागीदारी के अंतर्गत हमें हमारे समाज की मानसिकता बदलने होगी तथा देश के विकास में महिलाओं की हिस्सेदारी जब तक नहीं बड़ेगी तब तक हम विकसित देश नहीं बन सकते

हमें सन 1947 में आजादी मिली लेकिन आज भी हम जाति धर्म समाज पंथ के भेदभाव से पूरी तरह मुक्त नहीं हुए हैं आज भी देश के कई हिस्सों में जाति और धर्म के नाम पर भेदभाव तथा उत्पात होता है हमें यह सब छोटी सोच को छोड़कर अपने राष्ट्र के निर्माण के लिए कार्य करना चाहिए ताकि हम अपने देश तो कुछ योगदान दे पाए।

उपसंहार:-

यदि हम सभी लोग मिलजुल कर कोशिश करें तो 2047 में हमारे देश पर विश्व की नजर में एक आदर्श देश होगा जाहर नागरिक को समान अधिकार तथा बिना भेदभाव के जीने का अवसर प्राप्त होगा हमारे पास वर्तमान में बहुत सारी चुनौतियां हैं जिनमें गरीबी कुपोषण स्वास्थ्य सेवाएं बेरोजगारी भ्रष्टाचार तथा कई सारी सामाजिक चुनौतियां है जिनसे हमें अपने देश को मुक्त देखना होगा इसके लिए हम सभी को एक साथ मिलकर काम करना होगा

read this:

 

 

Leave a Comment